यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो डाईट में शामिल करे ये चीज़े...

Last Updated: May 18 2019 17:35
Reading time: 1 min, 40 secs

अक्सर लोगों को अपने भारी भरकम शरीर से काफी परेशान होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वो न सिर्फ डॉक्टर की दवाइयों पर निर्भर रहते हैं, बल्कि कई आयुर्वेदिक उपचारों को भी अपने रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर लेते हैं। इसके बावजूद शरीर के वजन में जरा भी कमी नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते हैं के इस मोटापे को कम करने का असली फॉर्मूला आपकी रसोई में कैद है।

मेथी के बीज:
वजन बढ़ने की एक वजह बेवक्त और बेहिसाब भोजन करना भी है। यदि हम इसे कंट्रोल कर लें तो शायद वजन कुछ हद तक कम हो सकता है। लेकिन पेट की आग अक्सर आपको खाने से दूर नहीं रहने देती। लेकिन मेथी के बीज इसके रामबाण इलाज हैं, यदि आप चाहें तो अपनी भूख को नियंत्रित या शांत करने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी लाइफ स्टाइल की बीमारियों को रोकने में भी मददगार है।

जीरा:
वैसे तो जीरे का इस्तेमाल खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक चम्मच जीरे में शरीर के तीन गुना फैट को बर्न करने की क्षमता भी है। जीरा हमारे शरीर के मैटाबॉलिज्म सिस्टम को भी सही बनाए रखता है।

अदरक:
अदरक का इस्तेमाल खाने से लेकर कई पेय पदार्थों में किया जाता है। लेकिन शायद आप इसके फैट बर्न करने वाले फॉर्मूले से अभी तक अंजान हैं। अदरक ब्लड शुगर में अचानक बढ़ोतरी को रोकने में मदद करता है, और इससे शरीर के वजन के साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है.

लहसुन:
दाल में लहसुन का तड़का व्यंजन में स्वाद का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा देता है. लेकिन कई बार रिसर्च में सामने आ चुका है कि लहसुन शरीर में जमा फैट को कम करता है। इसके अलावा यह शरीर के तापमान को बढ़ाकर फैट घटाने की रफ्तार को तेज करता है। इसके अलावा लहसुन ब्लड प्रेशर, सीने में जलन, हृदय रोग और ऑस्टियोअर्थराइटिस जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है।